INTRODUCTION

Shukral Raj Comics का एक fictional character है इसकी पहली comics 1993 में publish हुई थी। शुरुआत में इसकी कुुुछ comics आयीं लेकिन बीच में इसकी comics आनी बंद हो गयीं। 2013 में srart हुई Sarvanayak series में इसको फिर से main character के रूप में दिखाया गया।

Publisher              :          Raj Comics 
 
First appearence :          Shukral
                                          (GENL - 0397)1993

Alter ego               :          None

Latest comic                 Sarvapralay

Ongoing series    :          Sarvanayak series

Appeared in         :          22 comics


Origin

Shukral Raj Comics का एक ancient time का character है। Raj Comics ने Shukral को Hindu mythology के हिसाब से सतयुग में रखा है। सतयुग Hindu mythology के अनुसार पहला युग है।

Shukral की origin वैसे तो उसकी शुरुआत की comics में बताई गई थी लेकिन बाद में इसको बदला गया। Sarvanayak series में जिसमें बताया गया है कि Shukral शुकरहारा जाति का आखिरी वंशज है। शूक्रहारा जाति जिधर निकल जाती थी उस पूरे area को बर्बाद कर देती थी। इनके सरदार का नाम शूक्रसाल था शुक्रसाल बहुत बेरहम और क्रूर था। शूक्रसाल की अभेध ढाल "शाकल्य" और अचूक तलवार "शलाका" के सामने बड़े से बड़े योद्धा भी हथियार डाल देते थे उसको वरदान मिला हुआ था कि जब तक उसके पास उसकी तलवार और ढाल है तब तक कोई भी उसको सीधे युद्ध मे नहीं हरा सकता। दुनिया का सबसे बड़ा हत्यारा अपनी गर्भवती बीवी कुषाला को बहुत प्यार करता था। कुषाला किसी भी दिन खुशखबरी देने वाली थी। उसी समय कहीं और 14 अलग अलग सम्राट एक साथ जमा होते है और शुक्रसाल को ख़त्म करने का plan बनाते है। इधर शुक्रसाल अपने काफिले को लेकर अगले निशाने कि ओर निकलता है तभी उस पर अचानक वो 14 सम्राट अपनी पूरी फौज से आक्रमण कर देते है। मुकाबला बहुत जबरदस्त हुआ लेकिन वो 14 सम्राट हार गए लेकिन तभी कुशाला को वहीं पर प्रसव पीड़ा शुरू हो जाती है और शुक्राल वहीं पर जन्म लेता है और कुशाला वहीं पर अपना दम तोड़ देती है। शुक्रसाल अपना बच्चा देखकर खुद को रोक नहीं पाता और अपनी ढाल और तलवार छोड़कर अपने बच्चे को गोद में उठा लेता है और इतनी लाशें, इतना खून खराबा देख कर उसका हर्दय परिवर्तित हुआ और उसने कसम खाई कि आज के बाद वो सत्य और शांति के रास्ते पर चलेगा लेकिन तभी वो 14 सम्राट उसके पीछे आए और उस पर लगातार वार करने लगे। शुक्रसाल कुछ नहीं कर पा रहा था क्योंकि वरदान तभी काम करता जब उसके पास उसके हथियार हो लेकिन अपने बेटे को उठाने के लिए उसने अपने हाथ से अपने हथियार नीचे रख़ दिए थे। शुक्रसाल की मौत अब पक्की थी तो उसने उन 14 सम्राटों को श्राप दिया कि "हर युग में तुम सब मेरे बेटे शुक्राल के हाथों मारोगे शाकल्य और शलाका हमेशा शुक्राल की रक्षा करेगी और हर युग, हर समयकाल में यह बनेगा शूक्राल" वे 14 सम्राट शूक्राल को मारने आगे बढे लेकिन तभी धूल का एक तूफान आया जो शूक्राल को अपने साथ ले गया। यह वही समय था जब गुरु शुक्राचार्य को मजबूरन असुरो का गुरु बनना पड़ा था इसी बात का गुस्सा ठंडा करने के लिए वो एक जंगल में आए थे कि तभी उन्हें एक बच्चे के रोने कि आवाज़ सुनाई देती है और वो आवाज़ थी शूक्राल की। गुरु शुक्राचार्य अपनी दिव्य शक्ति से सारी घटना का पता लगा लेते है और वो शूक्राल को अपना पूरा ज्ञान, अपनी सभी विद्या सिखाते है जिससे शूक्राल देवताओं से भी उत्तम और असुरों से भी अधिक हिंसक बन गया। लेकिन इसके बावजूद शूक्राल हमेशा सच्चाई और भलाई के लिए ही लड़ा

POWERS AND ABILITIES

Superhuman stamina
Superhuman strength
Superhuman durability
Superhuman endurance
Fencing
One man army
Expert in many old weapons
Expert in many fighting skills

FRIENDS AND RELATIVES

Shukrasal            :      Father
Kushala               :      Mother
Shukracharya     :      Mentor

FUN FACTS

1. Shukral अकेला ऐसा superhero है जो सबसे ज़्यादा बार मरा है अब तक total नौ बार।

2. Shukral ने एक ऐसा record बनाया है जिसको शायद ही कोई superhero तोड़ना चाहेगा। शूक्राल ने अब तक तीन बार आत्महत्या की है।

3. Shukral के पास अपने पिता द्वारा दी गई तलवार और ढाल है व उसके पिता को मिला वरदान भी जिसका मतलब ये है कि अपने पिता की तरह Shukral को भी सीधे युद्ध में नहीं हराया जा सकता।

4. एक comics में Shukral ने अपने हाथो से एक डायनासोर को उठा लिया था।

5. शूक्राल comics में शूक्राल ने एक साथ दस से भी ज़्यादा हाथियों को एक साथ चलाया है। इसी कॉमिक्स में Shukral ने अपने हाथो से तलवार के एक वार को रोक लिया था।

6. शुक्राल comics में ही शूक्राल ने एक साथ दस से ज़्यादा तीरो को चलाया और अपने ऊपर आक्रमण करते हुए सभी तीरो को हवा में ही काट देता है।